
शिव दर्शन,धर्मशास्त्र और परंपरा (THEOLOGY, PHILOSOPHY AND TRADITION OF SHIVA) Sadashivbhakt.com is wholly dedicated to bring you information on various aspects of shivisam and worship of Lord Shiv, without aligning ourselves to any particular sect or religious teacher. We hope we shall be able to accomplish this goal to your satisfaction.
Saturday, June 13, 2009
सावन में शिव की महिमा
ऐसे करें शिवरात्रि का पूजन वािर्थियों के लिए -भोले को गंगाजल और दूध से स्नान कराएंगे, बुद्धि कुशाग्र होगी। व्यापारियों के लिए-कारोबार में घाटे को दूर करने केलिए शंकर जी को ग्यारह लोटे जल के साथ घी से स्नान कराएं। - ऋण मुक्ति के लिए - गणेशजी का मंत्र से ध्यान करें: - मंगलो भूमिपुत्रश्च ऋणहर्ता धनप्रद: ऋणहर्ता स्थिरासनो महाकाय: सर्वकर्मविरोधक:॥ तदुपरांत भगवान शंकर का रुद्राभिषेक करें और मंत्र पढ़ें- यत्र यत्र स्थितो देव: सर्वव्यापी महेश्वर: यो गुरु सर्व देवानां यकाराय नमोनम:। रोग नाश के लिए -काले तिलों से शंकर जी का जलाभिषेक करें। -11 कमलगट्टे अर्पण करें।
सुख और शातिं केलिए -गंगाजल, दूध, दही, घी, चीनी से शंकर जी का अभिषेक करें। महिलाओं के लिए -पार्वती और शंकर दोनों की पूजा करें। पार्वती जी की कृपा प्राप्त करने के लिए सुहाग का सामान विशेषकर सिंदूर अर्पण करें। महत्व -इस शिवरात्रि पर गौरी और शंकर केविवाह का प्रसंग अवश्य पढ़ना चाहिए। श्रीरामचरितमानस के बालकांड की 91 से लेकर 100 संख्या की चौपाई का स्तवन करें। इसमें भगवान शंकर के शृंगार और विवाह प्रसंग हैं। पाणिग्रहण जब कीन्ह महेशा, हिय हरषे तब सकल सुरेसा। बेदमंत्र मुनिबर उच्चरहीं। जय जय जय संकर सुर करहीं। द्वादशी और त्रयोदशी या त्रयोदशी और चतुर्दशी के मिलन की रात को यज्ञ भी इष्ट फल देता है।
रोगों से मुक्ति दिलाने वाली: मणि महेश झील
पीर पंजाल की हिम श्रृंखला में जिला चंबा (हिमाचल प्रदेश) के पूर्वी भाग में तहसील भरमौर क्षेत्र में कैलाश शिखर (समुद तल से ऊंचाई 19000 फुट) तथा मणि महेश झील (ऊंचाई 15000 फुट) स्थित है। पौराणिक कथाओं में यह झील भगवान शिव की क्रीड़ा स्थली मानी गई है। इसकी उत्तरी सीमा में जंगस्कर पर्वत श्रृंखला तथा दक्षिण की ओर धौलाधार पर्वत श्रृंखला पड़ती है।
यहां के निवासी हर साल राधा अष्टमी के मौके पर इस स्थान पर लगने वाले मेले में बड़े उत्साह के साथ भाग लेते हैं। हजारों की संख्या में शिव भक्त मणि महेश झील में स्नान कर पूजा अर्चना करते हैं और अपनी मनौती पूर्ण होने पर लोहे के त्रिशूल, कड़ी व झंडी आदि चढ़ाते हैं। कहा जाता है कि राधा अष्टमी के दिन सूर्य की किरणें जब कैलाश शिखर पर पड़ती हैं, तो शिखर पर प्राकृतिक रूप से बने शिव लिंग से मणि जैसी आभा निकलती है और उसकी किरणें जब झील के पानी पर पड़ती हैं, तो उस समय स्नान करने से मनुष्य को अनेक रोगों से मुक्ति मिलती हैं।
चंबा से भगवान शिव की चांदी की छड़ी लेकर चली यह यात्रा राख, खड़ामुख आदि जगहों से होते हुए भरमौर पहुंचती है, जहां चौरासी स्थल नामक जगह पर भगवान मणि महेश का मंदिर स्थित है। भरमौर नौवीं-दसवीं शताब्दी में राजा साहिल वर्मन के पूर्वजों द्वारा बसाया गया था। बुजुर्ग बताते हैं कि यहां किसी किले या राजा के महल का न होना इस विश्वास को दृढ़ करता है कि राजा स्वयं को प्रजा के समान ही समझता था और अपने लिए भी उसने साधारण घर को ही निवास स्थान बनाया।
चंबा से भरमौर (65 किलो मीटर की दूरी) बस द्वारा साढे़ तीन घंटों में पहुंचा जा सकता है। बुढ़ल नदी के बाएं किनारे पर बसा भरमौर ब्रह्मापुर का अपभ्रंश है, जो कालांतर में बिगड़ते-बिगड़ते पहले ब्रहमौर और अब भरमौर हो गया। भरमौर से चल कर यह छड़ी हरसर, छणछो होती हुई राधा अष्टमी के दिन मणि महेश पहुंचती है।
जब मेरे कुछ मित्रों ने मणि महेश की यात्रा का कार्यक्रम बनाया, तो कैलाश शिखर के दर्शन तथा इसकी पौराणिक और रहस्यमय कथाओं की हकीकत जानने की मेरी इच्छा भी प्रबल हो उठी। हमारा दल चंबा होते हुए जब भरमौर पहुंचा, तो मौसम साफ था। चौरासी स्थल स्थिल मणि महेश और ब्राह्माणी देवी के मंदिरों के दर्शन और आशीर्वाद लेने के पश्चात दल ने भरमौर से हरसर तक पैदल यात्रा प्रारंभ की। अब सड़क बन जाने से बस भी हरसर तक जाने लगी हैं। परंतु हमारे दल ने भरमौर से ही अपनी पद यात्रा प्रारंभ की। हरसर तक का 15 किलोमीटर तक का पहाड़ी रास्ता बुढ़ल नदी के साथ-साथ ही चलता है और अपने मनोहारी दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। यह पैदल यात्रा करीब चार घंटों में पूरी हुई।
तंग घाटी में बसा हरसर इस क्षेत्र का अंतिम गांव है तथा यहां भी भगवान शिव का मंदिर है। हमने वहीं रात्रि विश्राम किया। अगले दिन हरसर से हम सुबह नौ बजे छणछो के लिए निकले। यह रास्ता काफी कठिन चढ़ाई वाला है। रात में वर्षा से पहाड़ खिसकने के कारण रास्ता और खतरनाक हो गया था।
हरसर से थोड़ा आगे बढ़ने पर संगम पुल से एक रास्ता बायीं ओर कुगती-पास के लिए जाता है। बुढ़ल नदी के बाएं किनारे के साथ-साथ 8000 फुट की ऊंचाई से 10000 फुट की ऊंचाई वाली जगह छणछो तक पहुंचने में चार घंटे का समय लगा, क्योंकि रास्ता दुर्गम और खड़ी चढ़ाई वाला था। थोड़ा-सा चलने पर ही सांस फूलने लगती थी।
रास्ते में पड़ने वाले प्राकृतिक दृश्यों और नदी पर जमी बर्फ को देखते-देखते हम छणछो पहुंच गए। यह एक प्राकृतिक दृश्यों से भरपूर घाटी है। यहां पहुंचते ही हमने अपने टेंट लगाए और शाम का नाश्ता करने के बाद रात का भोजन बनाने में जुट गए। छणछो का अर्थ है - झरनों में धनी झरना अर्थात् राजा।
छणछो के विशाल जल प्रपात के संबंध में भी एक पौराणिक कथा है। बताते हैं कि शिवजी भस्मासुर से बचते हुए इसी प्रपात की कंदराओं के पीछे आकर छिपे थे। जब भगवान विष्णु ने मोहिनी का रूप धारण कर भस्मासुर को भस्म कर दिया, तभी भगवान शिव यहां से निकले।
छणछो में काफी ठंड थी और शून्य से भी कम तापमान में रात में नींद भी ठीक से नहीं आई। परंतु सुबह उठे तो सभी साथी उत्साह में थे। नाश्ता आदि करने के बाद हम सब तुरंत मणि महेश के लिए चल पडे़। यहां से गौरी कुंड तक का रास्ता बहुत ही कठिन एवं खड़ी चढ़ाई का है। ऑक्सिजन की कमी स्पष्ट रूप से खलती है।
छणछो से यहां के प्रपात का दृश्य देखते ही बनता है। बुढ़ल नदी के ऊपर जमी बर्फ पर चलते हुए हमेशा यह डर लगा रहता है कि नीचे से पिघल रही बर्फ में अचानक दरार न पड़ जाए। बुढ़ल नदी को पार करने के बाद नदी के दायीं ओर चलते हुए भैरव घाटी पड़ती है। छणछो से पांच कि.मी. का कठिन पदयात्रा के पश्चात सामने फैली बर्फ की दीवार नजर आई। सभी साथी जो आगे चल रहे थे, यहां आकर रुक गए, क्योंकि रास्ता नजर नहीं आ रहा था।
खतरों से जूझने की हिम्मत हो और प्रकृति पर विश्वास तो कोई कारण नहीं कि बाधाओं को पार न किया जा सके और ऐसे अवसरों पर ही एक अनुभवी पदयात्री की पहचान होती है। उस बर्फ की दीवार को आइस-एक्स (बर्फ काटने की कुल्हाड़ी) द्वारा काट कर रास्ता बनाया गया और सभी साथियों ने धीरे-धीरे उस रास्ते को पार किया। एक तरफ कई हजार फुट नीचे नदी तथा दूसरी तरफ बर्फ की दीवार। जरा-सी भी असावधानी से दुर्घटना घट सकती थी।
यहां की चढ़ाई के पश्चात हम जब गौरी कुंड पहुंचे तो कैलाश शिखर (ऊंचाई 19000) के प्रथम दर्शन किए तथा दर्शन करते ही सारी थकान दूर हो गई। गौरी कुंड के बारे में कहा जाता है यह माता गौरी का स्नान-स्थल था, इसलिए मेले में आने वाली महिला तीर्थयात्री यहां अवश्य स्नान करती हैं। यहां से दो किलोमीटर की सीधी चढ़ाई चढ़ने के पश्चात हम मणि महेश झील पहुंचे। बफीर्ली चोटियों से घिरी 15000 फुट की ऊंचाई पर स्थित यह झील दर्शनीय है। यहां का नीला स्वच्छ जल अनेक रोगों को दूर करने वाला माना गया है। सभी साथियों ने यहां स्नान किया और पूजा-अर्चना के बाद झील की परिक्रमा की। बादलों से ढके कैलाश शिखर के दर्शनों के लिए दो घंटों से भी अधिक प्रतीक्षा करनी पड़ी। बादल छंटने पर ही कुछ क्षणों के लिए दर्शन हुए और हमारी तपस्या सफल हुई।
इसके बाद तुरंत मौसम अचानक खराब हो गया, अत: वापस जाने की तैयारी की। छणछो तक आते-जाते हमारे सभी साथी बारिश में काफी भीग गए थे और ठंड भी काफी बढ़ गई थी। किंतु भगवान शिव कि स्थली कैलाश शिखर के दर्शनों के पश्चात हमारे साथियों के उत्साह की कमी नहीं थी और इन प्राकृतिक मुश्किलों के बावजूद सभी साथी कुशलपूर्वक छणछो वापस पहुंच गए। छणछो से हरसर एवं भरमौर होते हुए इस सफल पदयात्रा अभियान के पश्चात चंबा होते हुए हम सभी इस अभियान यात्रा की स्मृतियों को संजोए दिल्ली लौटे।
इस वर्ष यह यात्रा जन्माष्टमी को चंबा के लक्ष्मी नारायण मंदिर से प्रारंभ हुई है, जो राधा अष्टमी सात सितंबर तक चलेगी।
दुर्गा दत्त शर्मा
About Shivlingam
Lingodbhavamurthy is an iconic representation of Shiva, installed in the rear devakoshta (niche) of the garbagriha (sanctum) of all Shiva temples. The story of Lingodbhavar is that of the attempts of Vishnu and Bhrama to discover the origins (the beginning Aadi and the end Antha) of Shiva, as stated in three of the puranas - the Kurma Purana, the Vayu Purana and Shiva Purana.
Vishnu was engaged in his yoganidhra - the slumber of yoga - at the end of a kalpa, in the waters of the great deluge, when there appeared before him, Bhrama emerging from a great illumination. Bhrama introduced himself to Vishnu as the Creator of the Universe, to which Vishnu replied that he was the architect of the Universe. An argument ensued between both as to their superiority over one another, when there appeared before them - a huge lingam of fire - with tongues of flames blazing out of it.
Curious to trace the origins of this column of fire, Bhrama assumed the form of a swan and flew upwards, while Vishnu assumed the form of a boar, and burrowed down into the earth. Days of search in either direction proved futile, and hence the duo surrendered to this column of fire with prayers. Shiva then appeared out of this column of fiery lingam, with a thousand arms and legs, with the sun, moon and fire as his three eyes, bearing the pinaka bow, wearing the hide of an leephant, bearing the trishul, and addressed Vishnu and Bhrama in a thunderous voice, explaining that the two were born out of him, and that the three were then separated out into three different aspects of divinity.
The non-anthropomorphic form Shivalingam is a representation of this infinite cosmic column of fire, whose origins were not tracable by Bhrama or Vishnu. The Shivalingam is the center of reverence and worship in all Saivite temples.
The manifestation of Shiva in this column of fire in front of Bhrama and Vishnu, is carved in stone, as the Lingodbhavamurthy manifestation of Shiva, and is always enshrined in the rear niche of the sanctum enshring a Shivalingam. Since most temples face east, Lingodbhavar faces West.
This legend described above is held at the vast Arunachaleswara temple complex at Tiruvannamalai, where the sacred Annamalai hill itself, is considered to be a manifestation of this cosmic column of fire. Tiruvannamalai, is one of the Pancha Bhoota Stalas, representing the primordial element fire.
There is another interesting aspect to this legend. While Bhrama was flying upwards in the guise of a swan, he saw the petals of a ketaki flower drifting down. Tired by the futility of his efforts to reach the top of the mysterious column of fire, Bhrama requested the flower to acquiese to his lie that he had seen the top of the column where the flower had previously resided. Accompanied by his accomplice, Bhrama confronted Vishnu and asserted that he had indeed discovered the origin of the cosmic column. An enraged Shiva appeared out of the fiery column and cursed Bhrama so that he would not be worshipped in temples on earth. This legend relates to the fact that there are hardly any temples dedicated to Bhrama in India. There is a shrine to Bhrama at Uttamar Koyil in Tamilnadu, and Bhrama is also represented in the devakoshtas (niches) in Shiva temples; there are thus no Bhrama temples of any significance in India.
Tuesday, June 2, 2009
आस्था और भगवान शिव की दंतकथा

Shiva is referred to as 'the good one' or the 'auspicious one'. Shiva - Rudra is considered to be the destroyer of evil and sorrow. Shiva - Shankara is the doer of good. Shiva is 'tri netra' or three eyed, and is 'neela kantha' - blue necked (having consumed poison to save the world from destruction. Shiva - Nataraja is the Divine Cosmic Dancer. Shiva -Ardhanareeswara is both man and woman.
He is both static and dynamic and is both creator and destroyer. He is the oldest and the youngest, he is the eternal youth as well as the infant. He is the source of fertility in all living beings. He has gentle as well as fierce forms. Shiva is the greatest of renouncers as well as the ideal lover. He destroyes evil and protects good. He bestows prosperity on worshipers although he is austere. He is omnipresent and resides in everyone as pure consciousness.
Shiva is inseparable from Shakti - Parvati the daughter of Himavaan - Haimavati. There is no Shiva without Shakti and no Shakti without Shiva, the two are one - or the absolute state of being - consciousness and bliss.
The five mantras that constitute Shiva's body are Sadyojaata, Vaamadeva, Aghora, Tatpurusha and Eesaana. Eesaana is Shiva not visible to the human eye, Sadyojaata is Shiva realized in his basic reality (as in the element earth, in the sense of smell, in the power of procreation and in the mind). The Vishnudharmottara Purana of the 6th century CE assigns a face and an element to each of the above mantras. (Sadyojaata - earth,Vaamadeva - water, Aghora - fire, Tatpurusha - air and Eesaana - space).
The names of the deified faces with their elements are Mahadeva (earth), Bhairava (fire),Nandi (air), Uma (water) and Sadasiva (space). Panchamukha lingams have been seen from the 2nd century onwards. The Trimurthi Sadasiva image of Shiva in the Elephanta Caves near Mumbai is a portrayal in stone, of the five faces of Shiva. The fourth and the fifth heads are not seen in this image here.
Thursday, May 28, 2009
भगवान की महिमा
Lord Shiva is Para Brahma. He is the Jagadguru. He is the only truth and he creates the cosmos as a game and then destroys it.
Lord Shiva creates every living being.
Lord Shiva creates Heaven and Hell.
He creates us on the earth. The whole earth is created by him and he rules the cosmos with his own laws. Only he knows the law of Karma fully. No body else knows the law of karma.
The trees, precious stones, wild animals, bacteria, fish, and every other living being is created by Lord Shiva.
He creates everything that is seen as dead.
He creates the atoms and molecules. He creates gases, liquids and solids.
He creates the holy texts and he recited The Guru Geeta.
His name is most sacred. Chanting his name can make a person free of impurities.
Other than him, everything else can change. Only he remains the same at all times and at all places.
According to Guru Geeta, he has no shape; no color and one cannot feel him. He cannot be destroyed by anything. He cannot be described in any way.
A sadguru shows us that we are all Shiva and that everything else is Shiva. Lord Shiva is always in bliss and knows all about everything. He is the knower of past, present and future. He is also the creator of past present and future.
One can keep speaking about Shiva till eternity but it will not end. The clouds you see in the sky, the moon, the stars, the sun, the earth, the soil, the emotions, time, everything is nothing but the Lord.